About Us


Dr.Dhermendra Kumar Shukla (Principal)

महाविद्यालय के संस्थापक- प्रबंधक स्व० पं० सुखपाल पाण्डेय जी के सपनों के अनरूप यह महाविद्यालय शिक्षा- सेवा के पथ पर सफलतापूर्वक अग्रसर है । वर्तमान समय में स्तरीय पठन-पाठन ,चुस्त अनुशासन व्यवस्था, उत्कृष्ट शोध कार्य, उत्तम परीक्षाफल तथा बहुमुखी व्यक्तित्वं-विकास आचार्य नरेन्द्र देव स्नातकोत्तर महाविद्यालय की पहचान बन चुके है । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ,प्रबंध तंत्र तथा महाविद्यालय परिवार से निरंतर प्राप्त होने वाला सहयोग मेरा संबल रहा है । मेरा पूरा प्रयास है कि महाविद्यालय की वर्तमान छवि में उत्तरोत्तर श्रीवृद्धि होती रहे ।

गोण्डा एवं बस्ती जनपदों की सीमा पर स्थित बभनान कस्बे में इस महाविद्यालय की स्थापना प्रसिद्ध समाजवादी चिन्तक तथा शिक्षाविद्‌ आचार्य नरेन्द्र देव की पुण्य स्मृति में उनके निष्ठावान अनुयायी तत्कालीन विधायक स्व० सुखपाल पाण्डेय ने सन्‌ १९७३ में की। महाविद्यालय की स्थापना का उद्‌देश्य इस पिछडे क्षेत्र के साधनहीन युवकों में शिक्षा के प्रति जागरूकता, आत्मविश्वास एवं व्यक्त्वि विकास जैसे गुणों के संवर्धन से उन्हें सक्षम नागरिक बनाना है। इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा की समस्या का सम्यक्‌ समाधान उपस्थित कर स्व० पाण्डेय जी ने एक स्पृहणीय आदर्श स्थापित किया। स्व० पाण्डेय जी के सपनों के अनुरूप यह महाविद्यालय सम्प्रति, शिक्षण की गुणवत्ता ,अनुशासन-प्रियता, परीक्षा की शुचिता ,उत्तम परीक्षाफल, स्वस्थ सह-शिक्षा व्यवस्था एव विद्यार्थियों के प्रति संवेदनशीलता और व्यक्तित्व-विकास के लिए प्रसिद्ध है।


What we have

78712

Undergraduate
Students

24583

Postgraduate
Students

1230

B.ED
Students

2840

B.P.Ed
Students

ANDK P.G. COLLEGE Says

  • इस वर्ष महावि़द्यालय द्वारा निर्धारित योग्यता वाले अभ्यथिर्यो के लिए निर्धारित सीटों की संख्या के अनुसार पात्रता / योग्यता तथा साक्षात्कार में दक्षता के आधार पर प्रवेश किया जायेंगा..

  • राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्तियाँ सामान्य जाति, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति एवं जनजाति को प्रदान की जाती है । राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मेरिट के आधार पर (७५%या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर)............

  • महाविद्यालय में छात्रों के स्वास्थ्य के लिए नियमित खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है.............


  • राष्ट्र के प्रति छात्र / छात्राओं को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की 05 यूनिट कार्य कर रही है, जिसके कार्यक्रमाधिकारी निरन्तर स्वयंसेवकों को एक जिम्मेदार नागरिक और राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों के निर्वहन करने की प्रेरणा देतें रहते है........

  • महाविद्यालय में NCC की यूनिट कार्य कर रहा है, जो देश भक्ति की भावना को प्रेरित करता है............


  • छात्रों के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में प्रत्येक सत्र में कम से कम दो बार चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाता है...........


  • महाविद्यालय में ऑनलाइन व्याख्यान की व्यवस्था उपलब्ध है, जिसका लिंक महाविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध है..............


  • महाविद्यालय का पूरा परिसर wifi एवं CCTV सुविधा से युक्त है एवं छात्रों के लिए ICT Lab की व्यवस्था है..............


  • महाविद्यालय का कार्यालय एवं पुस्तकालय पूर्णतया कंप्यूटरीकृत है .............